ipl21

विज्ञापन

ग्रेट हेल्थ डिवाइड: ग्रामीण अमेरिका में स्ट्रोक के रोगियों को अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है

राष्ट्रमंडल में स्ट्रोक देखभाल के लिए उपलब्धता
अपडेट किया गया: मई। 7, 2021 शाम 7:33 बजे EDT
ipl21ग्रेट हेल्थ डिवाइड: ग्रामीण अमेरिका में स्ट्रोक के रोगियों को अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है - kaise ho
ipl21ग्रेट हेल्थ डिवाइड: ग्रामीण अमेरिका में स्ट्रोक के रोगियों को अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है - kaise ho
ipl21ग्रेट हेल्थ डिवाइड: ग्रामीण अमेरिका में स्ट्रोक के रोगियों को अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है - kaise ho

ROANAKE, Va. (WDBJ) - हमारी श्रृंखला द ग्रेट हेल्थ डिवाइड में, हम सीख रहे हैं कि कैसेएपलाचियंस के पास अधिक बाधाएं हैं जब स्ट्रोक की देखभाल करने की बात आती है। और हमने सीखा है कि हमारे कुछ गृहनगरों में न केवल वर्जीनिया, बल्कि राष्ट्र में स्ट्रोक की उच्चतम दर है। अप्पलाचिया सामान्य रूप से और दक्षिण-पश्चिम वर्जीनिया विशेष रूप से खराब स्वास्थ्य परिणामों के साथ संघर्ष करते हैं। लेकिन हमारे समुदाय में ऐसे लोग हैं जो उस बदलाव को देखने के लिए समर्पित हैं।

जेफ और नैन्सी रूडर की शादी को इसी साल 38 साल हो चुके होंगे। उन वर्षों में से हर एक ने उच्च और निम्न क्षणों से भरा है जो आप एक शादी की उम्मीद करते हैं, और कुछ आप कभी नहीं देख सकते हैं।

नैन्सी रूडर ने कहा, "पिछले 12 वर्षों में निश्चित रूप से वह नहीं रहा जिसकी हमने योजना बनाई थी।"

बारह साल पहले इस हफ्ते डेनविल परिवार का जीवन हमेशा के लिए बदल गया।

"मेरा मतलब है कि यह एक पल में होता है," रूडर ने अपनी उंगली तड़कते हुए कहा।

मदर्स डे मनाते हुए रात के खाने के दौरान, जेफ को 54 साल की उम्र में एक स्ट्रोक का सामना करना पड़ा। यह अगले कुछ महीनों और वर्षों में होने वाले तीन स्ट्रोक में से पहला होगा।

जेफ बोल नहीं सकता है और उसे शारीरिक अक्षमताएं हैं जिसने नैन्सी को उसकी पूर्णकालिक देखभालकर्ता बना दिया है।

"यह एक अकेली यात्रा है और हमारे मामले में यह एक बहुत ही शांत, एकांत यात्रा है," उसने कहा।

हालांकि यह अकेला है, वे निश्चित रूप से अकेले नहीं हैं, आँकड़ों के अनुसार।

वर्जीनिया स्वास्थ्य विभाग और सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, पड़ोसी मार्टिंसविले में, स्ट्रोक की दर चौंका देने वाली है।

जबकि प्रति वर्ष स्ट्रोक की संख्या केवल किशोरावस्था में हो सकती है, 2016 से 2018 तक पूरे राष्ट्रमंडल में स्ट्रोक की उच्चतम दर थी। जबकि सबसे हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि संख्या में कुछ कमी आई है, छोटे शहर में स्ट्रोक की दर राष्ट्रीय औसत से दोगुनी से अधिक है, जब इसे प्रति 100,000 लोगों के लेंस के माध्यम से देखा जाता है।

वेस्ट पीडमोंट हेल्थ डिस्ट्रिक्ट की नैन्सी बेल ने कहा, "यह चौंकाने वाला है।" "यह एक छोटा समुदाय है, और स्ट्रोक से मरने वाले कई लोगों के लिए यह चिंताजनक और दुखद है।"

बेल ने कहा कि स्वास्थ्य जिले में राज्य के बाकी हिस्सों की तुलना में धूम्रपान करने वालों, मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह की उच्च दर है, और देखभाल की कम पहुंच है।

“हमें अभी भी पहुंच में समस्या है। न केवल हमारे पास पर्याप्त चिकित्सक नहीं हैं, हमारे पास परिवहन व्यवस्था नहीं है, ”उसने कहा। "हमारे पास कुछ चिकित्सा परिवहन है - यह धब्बेदार है। लेकिन पहुंच एक बड़ी बात है। यदि आपके पास नियमित चिकित्सक नहीं है और आपके पास परिवहन नहीं है, तो आपको तब तक सहायता नहीं मिलेगी जब तक कि आप पहले से ही बीमार न हों।"

वह कहती हैं कि मार्टिंसविले में एक व्यक्ति की जीवन प्रत्याशा 67.8 वर्ष है।

लेकिन औसत वर्जिनियन के लिए, यह 79.5 साल है।

"तो आपके ज़िप कोड का निश्चित रूप से आपके जीवन काल के साथ बहुत कुछ है और मेरे लिए यह कुछ ऐसा है जिस पर हमें वास्तव में काम करने की आवश्यकता है," उसने कहा।

सीडीसी के नक्शे के अनुसार, दक्षिण पश्चिम वर्जीनिया में स्ट्रोक के रोगियों के लिए किसी भी प्रकार के देखभाल केंद्र कम और बहुत दूर हैं। Martinsville में किसी के सबसे नजदीक Danville में है। लेकिन डैनविल में, न्यूरोलॉजिस्ट केवल टेलीहेल्थ के माध्यम से उपलब्ध हैं।

अपने स्ट्रोक से पहले, जेफ रुडर स्वस्थ थे। एक उत्साही धावक और बेसबॉल कोच, उन्होंने केवल स्ट्रोक नंबर तीन के बाद सीखा, उन्हें दिल की स्थिति थी जिसने उन्हें जोखिम में डाल दिया।

यह कुछ ऐसा है जो नैन्सी रूडर का मानना ​​​​है कि आस-पास के अधिक स्ट्रोक देखभाल केंद्रों के साथ पहले इसका पता लगाया जा सकता था।

अधिक देखभाल के अनुरोध में उसने कहा, "हम और अधिक इंतजार नहीं कर सकते।" "वे लोग जिन्हें आज शाम या कल या अगले महीने दौरा पड़ा है।"

रूडर का कहना है कि पूर्णकालिक देखभाल करने वाला होना चुनौतीपूर्ण और महंगा है। वे कभी-कभी उसकी दवा या भाषण और आंदोलन उपचार का खर्च उठाने के लिए संघर्ष करते हैं।

"आप जानते हैं कि मैंने महसूस किया है कि... मदद मांगने में कोई शर्म नहीं है," रूडर ने कहा। "लोग हैं, दोस्त हैं, इस समुदाय में पड़ोसी हैं, जो मदद करेंगे और इससे बहुत मदद मिली है।"

नैन्सी बेल का कहना है कि वर्जीनिया और देश में अफ्रीकी अमेरिकियों में स्ट्रोक की दर और भी अधिक है। लेकिन जब वे इस आबादी को COVID-19 का टीका लगवाने के लिए काम कर रहे हैं, तो वे उम्मीद कर रहे हैं कि किए गए कनेक्शन शिक्षा का विस्तार करने और जीवन शैली में बदलाव को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

बेल ने कहा, "हमने वास्तव में उस आबादी में भागीदारी और पैठ बनाई है जो हमें उम्मीद है कि महामारी से परे हमारी सेवा करेगी।"

इन दिनों, जेफ और नैन्सी स्ट्रोक जागरूकता और एक उत्तरजीवी और एक देखभालकर्ता होने के साथ आने वाली उतार-चढ़ाव और अप्रत्याशित परिस्थितियों के बारे में प्रचार करना चाहते हैं।

जेफ कही गई हर बात को समझ सकता है, लेकिन वह केवल एक छोटे डिवाइस से ही संवाद कर सकता है।

वह एक संदेश टाइप करता है जबकि नैन्सी चुनौतियों के बावजूद समझाती है, वह उसकी देखभाल के लिए प्रतिबद्ध रहती है।

"वह जानता है, मैं कभी हार नहीं मानूंगी," उसने आँखों में आँसू भरते हुए कहा। "कभी नहीँ।"

जेफ डिवाइस को सौंपता है। उन्हें जो संदेश देना है, वह है, "मैं जीना चाहता हूं।"

"आपके लिए यह सुनने का क्या मतलब है?" यह पत्रकार पूछता है।

"कि उसने या तो नौकरी नहीं छोड़ी है," नैन्सी कहती है। "... मैं कभी किसी दयालु व्यक्ति से नहीं मिला। तो, मैं बहुत भाग्यशाली हो गया। उन सभी सालों से पहले।"

मई स्ट्रोक जागरूकता माह है और हमने डॉ. एडना गॉर्डन से भी बात की, जो मार्टिंसविले और डैनविल में SOVAH हेल्थ के लिए एक आपातकालीन कक्ष चिकित्सक हैं, जो स्ट्रोक के रोगियों के साथ काम करते हैं।

उनका मानना ​​​​है कि जीवनशैली में बदलाव और स्ट्रोक के संकेतों और लक्षणों के बारे में शिक्षा परिणामों को बेहतर बनाने में एक लंबा रास्ता तय कर सकती है।

तो रिमाइंडर FAST का संक्षिप्त रूप है - फेस ड्रोपिंग, आर्म ड्रिफ्टिंग और स्पीच डिफिकल्टीज के लिए देखें। यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण देखते हैं, तो आपको 9-1-1 पर कॉल करने की आवश्यकता है।

"वर्तमान में, हमारे अधिकांश रोगी जो स्ट्रोक जैसे लक्षणों के साथ उपस्थित होते हैं, निजी वाहन से आते हैं," डॉ गॉर्डन ने कहा। "मेरा मानना ​​​​है कि निश्चित रूप से इन रोगियों के लिए उपलब्ध उपचार में देरी हो सकती है।"

नैन्सी बेल का कहना है कि क्षेत्र के लिए स्ट्रोक के सभी डेटा गंभीर हैं, लेकिन उन्हें नेताओं को दिखाने का एक तरीका दें कि दक्षिण-पश्चिम वर्जीनिया को अधिक समर्थन की आवश्यकता क्यों है।

कॉपीराइट 2021 WDBJ। सर्वाधिकार सुरक्षित।