euro2021

मरीजों को ठगने के प्रयास में डॉक्टरों के कार्यालयों से फर्जी कॉल करने वाले स्कैमर्स

2021 में "आईडी स्पूफिंग" की कीमत उपभोक्ताओं को $700M है
प्रकाशित: 27 जुलाई, 2022 अपराह्न 2:56 ईडीटी
euro2021मरीजों को ठगने के प्रयास में डॉक्टरों के कार्यालयों से फर्जी कॉल करने वाले स्कैमर्स - kaise ho
euro2021मरीजों को ठगने के प्रयास में डॉक्टरों के कार्यालयों से फर्जी कॉल करने वाले स्कैमर्स - kaise ho
euro2021मरीजों को ठगने के प्रयास में डॉक्टरों के कार्यालयों से फर्जी कॉल करने वाले स्कैमर्स - kaise ho

InvestigateTV - धोखाधड़ी वाले फोन कॉल, या "आईडी स्पूफिंग", उपभोक्ताओं की लागत पिछले साल लगभग $700 मिलियन थी, जो कि नवीनतम आंकड़ों के अनुसार हैसंघीय व्यापार आयोग (एफटीसी)। आईडी स्पूफिंग तब होती है जब कोई स्कैमर आपको व्यक्तिगत जानकारी प्रकट करने के लिए छल करने के प्रयास में किसी और के होने का नाटक करते हुए कॉल करता है।

स्कैमर्स किसी और के होने का दिखावा करते हैं, जैसे सरकार के एजेंट, कानून प्रवर्तन, या यहां तक ​​कि स्वास्थ्य प्रदाता। के अनुसारबेहतर व्यावसायिक ब्यूरो(बीबीबी), नवीनतम हमला है स्कैमर आपके डॉक्टर के कार्यालय के किसी व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं और महत्वपूर्ण जानकारी या नकद भुगतान की जांच कर रहे हैं।

डॉ. जोनाथन जॉनसन 15 वर्षों से अभ्यास कर रहे हैं और उन्होंने कहा कि उन्हें अपने रोगियों की निजी जानकारी को सुरक्षित रखने का शौक है।

"आमतौर पर, एक चिकित्सक का कार्यालय कम से कम किसी प्रकार के आमने-सामने संबंध स्थापित किए बिना आपको कॉल नहीं करेगा," डॉ जॉनसन ने कहा। "अगर वे आपसे संपर्क कर रहे हैं, तो यह आपको अपॉइंटमेंट की याद दिलाने के लिए है।"

बीबीबी, नॉर्थ सेंट्रल टेक्सास की प्रवक्ता मोनिका हॉर्टन ने चेतावनी दी कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी स्कैमर का लक्ष्य थी।

हॉर्टन ने कहा, "इसलिए, यह स्पूफिंग तकनीक का उपयोग करके फोन कॉल के माध्यम से डॉक्टर के कार्यालय से आने के लिए एक फ़िशिंग प्रयास है और वे डॉक्टर के कार्यालय का प्रतिरूपण कर रहे हैं।" "वे अधिक से अधिक व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं।"

हॉर्टन ने कहा कि मरीजों ने कॉल की सूचना दी है जिससे मेडिकेयर के नुकसान की धमकी दी गई है या डॉक्टर के दौरे के लिए अग्रिम भुगतान की मांग की गई है।

डॉ. जॉनसन और बीबीबी ने कहा कि एक वास्तविक डॉक्टर का कार्यालय आमतौर पर आपसे कभी भी ऐसी जानकारी नहीं मांगेगा जिसे वे आसानी से आपके रिकॉर्ड, जैसे आपकी सामाजिक सुरक्षा या मेडिकेयर नंबर देखकर आसानी से पता लगा सकते हैं।

डॉ. जॉनसन ने आगे मरीजों को सलाह दी कि वे अपने प्रदाताओं पर अपना होमवर्क करें और भुगतान या बिलिंग के बारे में आपके कोई प्रश्न होने पर उन्हें कॉल भी करें।

अपने क्षेत्र में रिपोर्ट किए गए घोटालों की सूची के लिए या स्वयं किसी घोटाले की रिपोर्ट करने के लिए, यहां जाएंबीबीबी घोटाला ट्रैकर.

FTC स्वयं को सभी घोटालों से बचाने के लिए टिप्स प्रदान करता हैयहां.