pubgmobiledownload

डेम्स की आर्थिक योजना के प्रभाव पर बिडेन, रिपब्लिकन के बीच मतभेद

भोजन से लेकर गैस तक, अमेरिकी उच्च मुद्रास्फीति से प्रभावित हो रहे हैं। (स्रोत: सीएनएन)
प्रकाशित: 4 अगस्त, 2022 अपराह्न 1:44 बजे EDT|अपडेट किया गया: अगस्त 4, 2022 अपराह्न 4:52 ईडीटी
pubgmobiledownloadडेम्स की आर्थिक योजना के प्रभाव पर बिडेन, रिपब्लिकन के बीच मतभेद - kaise ho
pubgmobiledownloadडेम्स की आर्थिक योजना के प्रभाव पर बिडेन, रिपब्लिकन के बीच मतभेद - kaise ho
pubgmobiledownloadडेम्स की आर्थिक योजना के प्रभाव पर बिडेन, रिपब्लिकन के बीच मतभेद - kaise ho

वॉशिंगटन (एपी) - डेमोक्रेट इसे "मुद्रास्फीति में कमी अधिनियम" कहते हैं। रिपब्लिकन कहते हैं कि यह "कर और खर्च की होड़" है। और हर किसी के पास एक अध्ययन है जो वे कहते हैं कि यह साबित होता है।

कंप्यूटर चिप्स के उत्पादन से लेकर नाटो के विस्तार तक के मामलों पर कांग्रेस में हालिया द्विदलीय कार्रवाई डेमोक्रेट्स के नवीनतम आर्थिक पैकेज तक नहीं है, जो कि द्वंद्वात्मक आंकड़ों और अनुमानों की लड़ाई पैदा कर रहा है कि क्या यह अर्थव्यवस्था को मदद या चोट पहुंचाएगा।

राष्ट्रपति जो बिडेन के लिए, सीनेट डेमोक्रेट्स का $ 739 बिलियन का पैकेज मुद्रास्फीति को कम करने, बजट घाटे में कटौती करने, जलवायु परिवर्तन को कम करने और चिकित्सा बिलों को कम करने में मदद कर सकता है - एक संदेश जो वह गहन रिपब्लिकन आलोचना के बीच व्यापक देश को बेचने की कोशिश कर रहा है।

बिडेन गुरुवार को एक आभासी कार्यक्रम में जनरल मोटर्स, कमिंस, कैसर परमानेंट और एएफएल-सीआईओ के नेताओं के साथ अन्य संगठनों के साथ प्रस्ताव को उजागर करने के लिए दिखाई दिए। उन्होंने कांग्रेस से जनता की बात सुनने, संख्या जानने और विधेयक के पक्ष में मतदान करने का आह्वान किया।

"तथ्यों को देखो," बिडेन ने कहा। "इसे पारित कर। इसे मेरे डेस्क पर ले आओ। इसे अमेरिकी लोगों के लिए पास करें। इसे व्यवसायों और श्रमिकों के लिए पास करें। इसे अमेरिका के लिए पास करें। ”

लेकिन GOP सांसदों के पास अपनी संख्या का सेट है। वे काउंटर करते हैं कि पैकेज में शामिल 15% न्यूनतम कॉर्पोरेट टैक्स अमेरिकी कारखानों और मध्यम वर्ग के श्रमिकों को प्रभावित करेगा। उनका कहना है कि ऊर्जा की लागत बढ़ेगी। शिकागो विश्वविद्यालय के विश्लेषण के अनुसार, मूल्य कैप के कारण बाजार में आने वाली अनुमोदित दवाओं की संख्या में गिरावट आएगी। उनका कहना है कि आईआरएस ऑडिट अधिक लोगों को प्रभावित करेगा।

"यह बिल विनिर्माण को पटक देगा," सेन माइक क्रापो, आर-इडाहो ने बुधवार को कहा। "लब्बोलुआब यह है कि यह कर अमेरिका के लिए खतरनाक है।"

पिछले हफ्ते मेजॉरिटी लीडर चक शूमर, डीएन.वाई., और सेन जो मैनचिन, डीडब्ल्यू.वी.ए. द्वारा डील किए जाने के बाद रिपब्लिकन सीनेटरों ने जल्दी से रोना रोया। समझौते को अभी भी सेन किर्स्टन सिनेमा, डी-एरिज़ से समर्थन की आवश्यकता है, एक समान रूप से विभाजित सीनेट को पारित करने के लिए जिसमें उपराष्ट्रपति कमला हैरिस टाईब्रेकर हैं।

कई अर्थशास्त्रियों का कहना है कि यह योजना लंबी अवधि में मुद्रास्फीति को मामूली रूप से कम कर सकती है और संघीय सरकार के वित्तीय दृष्टिकोण में सुधार कर सकती है। लेकिन यह अज्ञात है कि क्या एक संशयवादी जनता विशेषज्ञों पर भरोसा करेगी या अपने विश्वासों और सबसे भावनात्मक रूप से गूंजती बातों पर टिकी रहेगी।

कांग्रेस के बजट कार्यालय का अनुमान है कि इस प्रस्ताव से अगले दशक में बजट घाटे में 305 अरब डॉलर की कमी आएगी। इसमें आईआरएस फंडिंग में 80 अरब डॉलर की बढ़ोतरी से करीब 200 अरब डॉलर शामिल हैं। टैक्स एजेंसी $400,000 से अधिक बनाने वाले लोगों का ऑडिट करने में सक्षम होगी और उन करों को एकत्र करेगी जो बकाया हैं लेकिन अवैतनिक हैं।

लेकिन घाटे में कमी का आकार और भी बड़ा हो सकता है।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, ट्रेजरी विभाग के अनुमान से संकेत मिलता है कि आईआरएस प्रवर्तन अगले दशक में शुद्ध $400 बिलियन जुटा सकता है, जबकि ग्राहक सेवा में सुधार कर सकता है ताकि एजेंसी अपने सभी फोन कॉल का सिर्फ 15% जवाब दे सके। आंतरिक आंकड़ों पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर बात की।

एक जिम्मेदार संघीय बजट के लिए निजी समिति का अनुमान है कि घाटे में कमी दो दशकों में 1.9 ट्रिलियन डॉलर तक हो सकती है, मुख्यतः क्योंकि मेडिकेयर चिकित्सकीय दवाओं की कीमत पर बातचीत करने में सक्षम होगा।

पेन व्हार्टन बजट मॉडल का अनुमान है कि 2024 के बाद मुद्रास्फीति में गिरावट आएगी, हालांकि प्रभाव सांख्यिकीय रूप से नगण्य होगा।

मंगलवार को, कांग्रेस के नेताओं को 126 अर्थशास्त्रियों द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र भेजा गया था जिसमें निष्कर्ष निकाला गया था: "यह प्रस्ताव देश की कुछ सबसे बड़ी चुनौतियों को महत्वपूर्ण पैमाने पर संबोधित करता है। और क्योंकि यह घाटे को कम करने वाला है, यह मुद्रास्फीति पर दबाव डालते हुए ऐसा करता है।"

फिर भी इस उपाय में कुछ विवाद है क्योंकि यह कर कानूनों पर कैसे निर्भर करता है।

जलवायु परिवर्तन के लिए समर्पित लगभग $ 370 बिलियन में "स्वच्छ" बिजली और विनिर्माण के लिए टैक्स ब्रेक के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए ब्रेक शामिल हैं। यह मीथेन पर शुल्क लगाएगा और 1 अरब डॉलर से अधिक के मुनाफे वाली कंपनियों पर न्यूनतम 15% कर लगाएगा।

केंटकी के सीनेट रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने मंगलवार को कहा, "यह सिर्फ टैक्स बढ़ोतरी और हरे रंग के बूनडॉगल्स की एक सूची है जो डेमोक्रेट वर्षों से चाहते थे, एक झूठे नए लेबल के साथ।"

रिपब्लिकन का कहना है कि कॉरपोरेट टैक्स 400,000 डॉलर से कम कमाने वाले लोगों पर टैक्स नहीं बढ़ाने की बिडेन की प्रतिज्ञा का उल्लंघन करेगा। उनका सबूत कांग्रेस की संयुक्त कर समिति द्वारा एक विश्लेषण है, जो मानता है कि कर की लागत का हिस्सा कम वेतन के रूप में श्रमिकों को दिया जाएगा।

क्लिंटन प्रशासन में काम करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता कोलंबिया विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्री जोसेफ स्टिग्लिट्ज़ ने कहा कि कॉर्पोरेट न्यूनतम कर इसके डिजाइन के कारण श्रमिकों पर बोझ डालने की संभावना नहीं है।

स्टिग्लिट्ज़ ने कहा, "हम बस यही कहते हैं कि दक्षिणपंथी बयानबाजी है।" "यह तर्क कि इसे या तो ग्राहकों को स्थानांतरित कर दिया जाएगा या मजदूरी बहुत कमजोर है।"

फिर भी, उच्च करों की कीमत पर आने की संभावना है।

संयुक्त समिति के अनुमानों के आधार पर, रिपब्लिकन ध्यान दें कि उस न्यूनतम कर का लगभग आधा निर्माताओं को प्रभावित करेगा, एक ऐसा समूह जिसे राजनीतिक नेताओं ने अक्सर रक्षा करने का वचन दिया है।

सेंटर-राइट अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट के एक वरिष्ठ साथी काइल पोमेरलेउ ने अनुमान लगाया कि न्यूनतम कर कंपनियों के लिए नए उपकरणों और इमारतों में निवेश करने के लिए मौजूदा कर प्रोत्साहन के लाभों को कमजोर कर सकता है।

मैनचिन ने न्यूनतम कर को कर वृद्धि के बजाय "छल का रास्ता" बंद करने के रूप में वर्णित किया है, जबकि पोमेरलेउ ने कहा कि सीनेटर अपने विवरण में गलत है।

"न्यूनतम कर किसी भी कमियां को बंद नहीं करता है - यह सभी खामियों को खुला छोड़ देता है," पोमेरलेउ ने कहा। “यह सिर्फ कंपनियों को एक समानांतर कर के अधीन करता है। यह टैक्स कोड पर एक आदर्श 'पैच' है।"

गुरुवार के गोलमेज सम्मेलन में, बिडेन ने विशेष रूप से निर्माताओं से पूछा कि क्या बिल से उन्हें नुकसान होगा या उन्हें मदद मिलेगी।

इंजन और बिजली उत्पादन उत्पाद बनाने वाले कमिंस के सीईओ जेनिफर रुम्सी ने उन्हें बताया कि यह बिल "अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए अच्छा होगा।"

"हमें सही नीतियों की आवश्यकता है," उसने कहा। "और उन बाजार-आधारित प्रोत्साहनों में से कई जो हमें लगता है कि आवश्यक हैं मुद्रास्फीति में कमी अधिनियम में शामिल हैं।"

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।