jisoo

रूसी अभियोजकों ने ग्रिनेर के लिए 9 1/2 साल की सजा की मांग की

WNBA स्टार और दो बार की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ब्रिटनी ग्रिनर मॉस्को, रूस के बाहर खिमकी में, मंगलवार, 26 जुलाई, 2022 को सुनवाई से पहले कोर्ट रूम में पिंजरे में खड़े अपने वकीलों से बात करती हैं।(एपी फोटो/अलेक्जेंडर जेम्लियानिचेंको, पूल)
प्रकाशित: अगस्त 4, 2022 6:18 पूर्वाह्न EDT|अपडेट किया गया: 21 मिनट पहले
jisooरूसी अभियोजकों ने ग्रिनेर के लिए 9 1/2 साल की सजा की मांग की - kaise ho
jisooरूसी अभियोजकों ने ग्रिनेर के लिए 9 1/2 साल की सजा की मांग की - kaise ho
jisooरूसी अभियोजकों ने ग्रिनेर के लिए 9 1/2 साल की सजा की मांग की - kaise ho

खिमकी, रूस (एपी) - अभियोजकों ने गुरुवार को एक रूसी अदालत से अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्राइनर को दोषी ठहराने और उसे ड्रग कब्जे के मुकदमे में दलीलें बंद करने पर 9 1/2 साल जेल की सजा देने को कहा।

मॉस्को हवाईअड्डे पर ग्रिनर की गिरफ्तारी के लगभग छह महीने बाद मुकदमा समाप्त हो गया, जो अमेरिका-रूस कूटनीति के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया है, जिसमें वाशिंगटन ने कैदी विनिमय का प्रस्ताव रखा है। रूसी कानून के तहत, 31 वर्षीय ग्रिनर को दोषी ठहराए जाने पर 10 साल तक की जेल का सामना करना पड़ता है।

हालाँकि एक दोषसिद्धि निश्चित है, लेकिन यह देखते हुए कि रूसी अदालतें शायद ही कभी प्रतिवादियों को बरी करती हैं और ग्रिनर ने अपने सामान में भांग के तेल के साथ vape कारतूस रखने की बात स्वीकार की है, न्यायाधीशों को सजा पर काफी अक्षांश है।

फीनिक्स मर्क्यूरी सेंटर के वकीलों और दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ने ग्रिनर के इस तर्क को मजबूत करने के लिए रणनीति अपनाई है कि उसका कोई आपराधिक इरादा नहीं था और जल्दबाजी में पैकिंग के कारण कनस्तर उसके सामान में समाप्त हो गए। उन्होंने प्रस्तुत किया हैचरित्र गवाहरूसी टीम से, जिसके लिए वह WNBA ऑफ़सीज़न में खेलती है और एक डॉक्टर की लिखित गवाही, जिसने कहा था किउसे भांग निर्धारित कियादर्द के इलाज के लिए।

अमेरिका ने अमेरिकी ब्रिटनी ग्रिनर और पॉल व्हेलन की रूसी रिहाई का प्रयास किया।

ग्रिनर के वकील मारिया ब्लागोवोलिना ने तर्क दिया कि ग्रिनर अनजाने में अपने साथ कारतूस लेकर रूस आए थे और अपने करियर में लगी चोटों से उनके दर्द का इलाज करने के लिए केवल भांग का इस्तेमाल किया था। उसने कहा कि वह केवल एरिज़ोना में इसका इस्तेमाल करती है, जहां मेडिकल मारिजुआना कानूनी है।

उसने जोर देकर कहा कि भीषण उड़ान और COVID-19 के परिणामों से पीड़ित होने के बाद ग्रिनर जल्दबाजी में पैकिंग कर रहा था। ब्लागोवोलिना ने यह भी बताया कि ग्रिनर के कब्जे में मिली भांग का विश्लेषण त्रुटिपूर्ण था और कानूनी प्रक्रियाओं का उल्लंघन था।

ब्लागोवोलिना ने अदालत से ग्रिनर को बरी करने के लिए कहा, यह देखते हुए कि उसका कोई पिछला आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है और "रूसी बास्केटबॉल के विकास" में उसकी भूमिका है।

एक अन्य बचाव पक्ष के वकील, अलेक्जेंडर बॉयकोव ने भी कई चैंपियनशिप जीतने के लिए अपनी येकातेरिनबर्ग टीम को लेने में ग्रिनर की भूमिका पर जोर दिया, यह देखते हुए कि उन्हें उनके साथियों द्वारा प्यार और प्रशंसा की गई थी।

उन्होंने न्यायाधीश से कहा कि एक दोषसिद्धि राष्ट्रीय खेलों को विकसित करने के रूस के प्रयासों को कमजोर कर देगी और खेल ध्वनि को उथल-पुथल करने के लिए मास्को के आह्वान को कम कर देगी।

बॉयकोव ने कहा कि उसकी गिरफ्तारी के बाद भी, ग्रिनर ने अपने गार्ड और जेल के कैदियों दोनों की सहानुभूति जीती, जिन्होंने चिल्लाकर उसका समर्थन किया, "ब्रिटनी, सब कुछ ठीक हो जाएगा!" जब वह जेल में टहलने गई थी।

अभियोजक निकोलाई व्लासेंको ने जोर देकर कहा कि ग्रिनर ने जानबूझकर भांग का तेल पैक किया, और उसने अदालत से ब्रिनर को जेल की सजा के अलावा 1 मिलियन रूबल (लगभग $ 16,700) का जुर्माना लगाने के लिए कहा।

फैसला कब सुनाया जाएगा यह स्पष्ट नहीं है। अगर वह मुक्त नहीं होती है, तो कैदी की अदला-बदली की उच्च-दांव की संभावना पर ध्यान दिया जाएगा।

जुलाई में उसका मुकदमा शुरू होने से पहले, विदेश विभाग ने उसे "गलत तरीके से हिरासत में" के रूप में नामित किया, उसके मामले को बंधक मामलों के लिए अपने विशेष राष्ट्रपति दूत की देखरेख में स्थानांतरित किया, प्रभावी रूप से सरकार के मुख्य बंधक वार्ताकार।

फिर पिछले हफ्ते,एक असाधारण चाल में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने अपने रूसी समकक्ष, सर्गेई लावरोव से बात की, उनसे एक समझौते को स्वीकार करने का आग्रह किया, जिसके तहत ग्रिनर और पॉल व्हेलन, एक अमेरिकी जिसे रूस में जासूसी के आरोप में कैद किया गया था, मुक्त हो जाएगा।

लावरोव-ब्लिंकन कॉल ने वाशिंगटन और मॉस्को के बीच उच्चतम स्तर के ज्ञात संपर्क को चिह्नित किया क्योंकि रूस ने पांच महीने से अधिक समय पहले यूक्रेन में सेना भेजी थी। ग्रिनर पर सीधा संपर्क क्रेमलिन को अलग-थलग करने के अमेरिकी प्रयासों के विपरीत है।

प्रस्ताव से परिचित लोगों का कहना है कि यह कुख्यात हथियार व्यापारी विक्टर बाउट के लिए ग्रिनर और व्हेलन के व्यापार की कल्पना करता है, जो संयुक्त राज्य में जेल की सजा काट रहा है। यह जनता के दबाव को रेखांकित करता है कि व्हाइट हाउस ने ग्रिनर को रिहा करने के लिए सामना किया है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने सोमवार को कहा कि रूस ने अमेरिकी सरकार के प्रस्ताव पर "बुरा विश्वास" किया है, एक जवाबी प्रस्ताव जिसे अमेरिकी अधिकारी गंभीर नहीं मानते हैं। उसने विस्तृत करने से इनकार कर दिया।

रूसी अधिकारियों ने मामले के बारे में अमेरिकी बयानों का मजाक उड़ाते हुए कहा कि वे रूसी कानून के प्रति अनादर दिखाते हैं। वे पोकर-सामना कर रहे थे, वाशिंगटन से "सट्टा जानकारी जारी किए बिना शांत कूटनीति" के माध्यम से इस मुद्दे पर चर्चा करने का आग्रह किया।

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।