sattamatka

अमेरिका ने हवाई यात्रियों के लिए रिफंड सुरक्षा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा

परिवहन विभाग ने एक प्रस्ताव जारी किया जिसमें एयरलाइन द्वारा यात्री के आगमन या प्रस्थान को कई घंटों में बदलने या उनके यात्रा कार्यक्रम पर एक और स्टॉप जोड़ने पर धनवापसी की आवश्यकता होगी।(स्रोत: सीएनएन)
प्रकाशित: अगस्त 4, 2022 पूर्वाह्न 1:54 EDT
sattamatkaअमेरिका ने हवाई यात्रियों के लिए रिफंड सुरक्षा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा - kaise ho
sattamatkaअमेरिका ने हवाई यात्रियों के लिए रिफंड सुरक्षा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा - kaise ho
sattamatkaअमेरिका ने हवाई यात्रियों के लिए रिफंड सुरक्षा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा - kaise ho

वॉशिंगटन (एपी) - परिवहन विभाग एयरलाइनों को यात्रियों की वापसी की पेशकश करने की आवश्यकता का प्रस्ताव कर रहा है यदि उनकी उड़ान अनुसूची में महत्वपूर्ण रूप से बदलाव किया जाता है या एयरलाइन उनके यात्रा कार्यक्रम में बड़े बदलाव करती है।

बुधवार को घोषित प्रस्तावित नियम के लिए एयरलाइनों को रिफंड देने की आवश्यकता होगी यदि उनके प्रस्थान या आगमन का समय घरेलू उड़ान के लिए तीन घंटे या उससे अधिक या अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए कम से कम छह घंटे बदलता है।

रिफंड तब भी देय होगा जब एयरलाइन यात्री के प्रस्थान या आगमन हवाई अड्डे को बदल देती है, उनके यात्रा कार्यक्रम में स्टॉप जोड़ती है, या एक अलग प्रकार के विमान में स्विच करके यात्रा के अनुभव में "एक महत्वपूर्ण डाउनग्रेड" का कारण बनती है।

यह नियम उन यात्रियों के लिए भी लागू होगा जो नॉन-रिफंडेबल टिकट खरीदते हैं, जिसकी कीमत आमतौर पर कम होती है और कई यात्री इसे पसंद करते हैं।

यह प्रस्ताव उन यात्रियों की शिकायतों से भरा हुआ था, जिनकी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं या बदल दी गई थीं – या जो महामारी के शुरुआती महीनों के दौरान उड़ान भरने से डरते थे – और जिन्हें रिफंड नहीं मिला।

एयरलाइंस रिफंड के बजाय ट्रैवल वाउचर देना पसंद करती हैं।

विभाग का प्रस्ताव है कि एयरलाइंस और टिकट एजेंट वाउचर दें जो उन यात्रियों के लिए समाप्त नहीं होते हैं जिन्हें स्वास्थ्य कारणों से या सीमाओं के बंद होने के कारण महामारी के दौरान यात्रा नहीं करने के लिए कहा जाता है।

ऐतिहासिक मुद्रास्फीति और मंदी की आशंकाओं के बावजूद, कई यात्रा उद्योग के नेताओं का कहना है कि मांग अभी भी अधिक है। (सीएनएन, एआईआरबीएनबी)

प्रस्ताव को सार्वजनिक-टिप्पणी अवधि और एयरलाइंस द्वारा संभावित विरोध का सामना करना पड़ता है। उनके व्यापार समूह, एयरलाइंस फॉर अमेरिका ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।

वर्तमान में, एयरलाइनों को उन यात्रियों को धनवापसी की पेशकश करने की आवश्यकता है जिनकी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं या महत्वपूर्ण रूप से बदल दी गई हैं, लेकिन उन्होंने कभी भी रद्दीकरण या महत्वपूर्ण परिवर्तन को परिभाषित नहीं किया है। इस वजह से एयरलाइंस ने परिवहन विभाग के अधिकार को चुनौती दी है कि वह उन्हें रिफंड का भुगतान करने के लिए मजबूर करे।

परिवहन सचिव पीट बटिगिएग ने एक बयान में कहा, "जब अमेरिकी एयरलाइन टिकट खरीदते हैं, तो उन्हें सुरक्षित, भरोसेमंद और किफायती तरीके से अपने गंतव्य तक पहुंचना चाहिए।" "यह नया प्रस्तावित नियम यात्रियों के अधिकारों की रक्षा करेगा और यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि उन्हें एयरलाइनों से समय पर रिफंड मिले।"

विभाग के पास दर्ज की गई उपभोक्ता शिकायतें एक साल पहले की तुलना में 2020 में लगभग सात गुना बढ़ गईं, और 87% रिफंड के बारे में थीं।

विभाग 90 दिनों तक प्रस्ताव पर जनता की राय लेगा। एक समूह जो विभाग को सलाह देता है और जिसमें उपभोक्ता अधिवक्ता शामिल हैं, ने 22 अगस्त को नियम पर चर्चा करने के लिए एक ऑनलाइन बैठक निर्धारित की है।

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।